Sunday, March 25, 2012

26 अप्रैल को नहीं अब 9 मई को होगा सेमिनार 


"भारतीय रेल का पुनरुत्थान - एक चिंतन"

एक लम्बे अंतराल के बाद 'रेलवे समाचार' द्वारा पिछले कई सालों से चली आ रही अपनी परंपरा का निर्वाह करते हुए इस बार एक नए और अयंत महत्वपूर्ण मगर एकदम समसामयिक विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. 
इस बार का विषय है 
"भारतीय रेल का पुनरुत्थान - एक चिंतन" 
(RESURRECTION OF INDIAN RAILWAYS - AN INTROSPECTION)
इस बार इस महत्वपूर्ण और समसामयिक सेमिनार में भारतीय रेल के पांचो मान्यताप्राप्त फेडरेशनों के उच्च पदाधिकारियों सहित रेलवे बोर्ड के सभी सदस्यों और जोनल रेलों के महाप्रबंधकों को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा बाहर से भी कुछ रेल विशेषज्ञों को इसमें शामिल होने हेतु बुलाया गया है. 
इस बार यह सेमिनार वाई. बी. चव्हाण प्रतिष्ठान सभागृह, जनरल जगन्नाथ भोसले मार्ग, मंत्रालय के पास, नरीमन पॉइंट, मुंबई - 21 में 26 अप्रैल को नहीं अब 9 मई को यह सेमिनार  आयोजित किया जाएगा. 

इस बार ऐसे समसामयिक विषय को लेकर 'रेलवे समाचार' द्वारा सेमिनार का आयोजन किया जा रहा, जिससे करीब 160 साल पुरानी इस महान संस्था के 'पुनरुत्थान' के बारे में एक सार्थक चर्चा की जा सके. इसीलिए इस बार का विषय "भारतीय रेल का पुनरुत्थान - एक चिंतन" रखा गया है. 

उम्मीद है कि इसमें भाग लेने वाले गणमान्य वक्ताओं से इस विषय पर कुछ बहुत अच्छे विचार इस बार सुनने और समझने को मिलेंगे, जिनको ध्यान में रखकर भारतीय रेल के पुनरुत्थान के लिए बहुत कुछ किया जा सकेगा. इस बार इस विषय पर रेलवे बोर्ड से फेडरेशन ऑफ़ रेलवे आफिसर्स एसोसिएशंस (एफआरओए) के महासचिव श्री शुभ्रांशु, पटना से इंडियन रेलवे प्रमोटी आफिसर्स फेडरेशन (आईआरपीओएफ) के अध्यक्ष श्री जे. पी. सिंह, नई दिल्ली से आल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के महामंत्री कामरेड श्री शिवगोपाल मिश्रा और नेशनल फेडरेशन ऑफ़ इंडियन रेलवेमेन (एनएफआईआर) के महामंत्री श्री एम. राघवैया तथा अखिल भारतीय रेल सुरक्षा बल संगठन (एआईआरपीएफए) के महामंत्री श्री यू. एस. झा जैसे भारतीय रेल की धमनियों से बखूबी वाकिफ  रेल विज्ञ और श्री सुबोध कुमार जैन तथा श्री अजीत सक्सेना जैसे ईमानदार महाप्रबंधकों और उच्च अधिकारियों सहित रेल की प्रशासनिक एवं आर्थिक व्यवस्था की बारीकी से जानकारी रखने वाले आईएलएफआई के डायरेक्टर जनरल श्री महेश आर. रेड्डी और पूर्व आईएएस श्री सुनील चतुर्वेदी तथा नवभारत टाइम्स, मुंबई के संपादक श्री सुन्दर चंद ठाकुर की संभावित भागीदारी से "भारतीय रेल के पुनरुत्थान" के बारे में एक सार्थक चर्चा होने की पूरी संभावना है. 


www.railsamachar.com
www.railsamacharenglish.com

No comments:

Post a Comment